Monday, February 18, 2013

ग्वालियर में 18 फरवरी को सामूहिक सूर्यनमस्कार की तैयारियां बृहद स्तर पर



ग्वालियर में 18 फरवरी को सामूहिक सूर्यनमस्कार की तैयारियां बृहद स्तर पर प्रारंभ हो चुकी हैं। इसी क्रम में दिनांक 11 फ़रवरी को मैदान पर भूमि पूजन का कार्यक्रम सम्पन्न हुआ उसे स्थानीय समाचार पत्रों ने सलग्न समाचार के रूप में coverage  किया / इसके अतिरिक्त 400 से 500 अग्रेसरों का प्रशिक्षण भी पूर्ण हो चूका है। मैदान के सीमांकन का प्रारूप कागज पर तैयार है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के रूप में मध्य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री अनूप मिश्र उपस्थित रहेंगे। यातायात समिति बने गई है जिसके द्वारा सहभागियों को मैदान तक लेन ले जाने के लिए 500 बसों की व्यवस्था की है। इनके अतिरिक्त ऐसे विद्यालय जिनके पास स्वयं के वहां हैं , वे अपने छात्रों को स्वयं लेकर कार्यक्रम स्थल तक लायेंगे / नगर में प्रचार प्रसार गृह संपर्क , समाचार पत्रों, चेनलों , आकाशवाणी, ऍफ़ एम रेडियो आदि के माध्यम से किया जा रहा है।

ग्वालियर में जैसा कि पूर्व के इतिहास के रूप में वर्ष 2005 का सामूहिक सूर्यनमस्कार विश्व इतिहास के रूप में " गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड" में प्रविष्ट है इसी से उत्साहित होकर यहाँ के नागरिक, विद्यालय/महा विद्यालय के छात्र-छात्राएं तथा उनके अविभावक इसमें सहभागी होने को तत्पर रहते हैं।

ग्वालियर सूर्यनमस्कार तैयारी के अतिरिक्त क्षेत्र  में मेरा भोपाल और इंदौर भी प्रवास हुआ है जहा जिलाशः सूर्यनमस्कार की योजना बनी  है। इस प्रकार संख्या की द्रष्टि से इन प्रान्तों में भी अच्छी उपस्थिति रहनेवाली है। महाकौशल प्रान्त में डा अखिलेश जी गुमास्ता ने सूर्यनमस्कार हेतु प्रत्येक विद्यालय को लक्ष्य करते हुए नियोजन किया है।

No comments:

Post a Comment

Thanking you for your Message.