Monday, February 18, 2013

नागपुर। स्वामी विवेकानन्द सार्ध शती समारोह समिति की ओर से आगामी 18 फरवरी, 2013 को पूरे देशभर में सामूहिक सूर्यनमस्कार महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। देशभर के विद्यालयों के शिक्षकों तथा शालेय विद्यार्थियों का प्रशिक्षण शुरू हो चुका है। इस कड़ी में आज 2 फरवरी, 2013 को भगवान नगर स्थित ईश्वर देशमुख शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय में नागपुर के शारीरिक शिक्षकों का प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। इस कार्यशाला में नागपुर के 160 विद्यालयों के 220 शारीरिक शिक्षक सहभागी हुए। इस अवसर पर शिक्षक विधायक श्री नागो गाणार, नागपुर महानगरपालिका के शिक्षण सभापति श्री अविनाश ठाकरे, ईश्वर देशमुख शारीरिक शिक्षण महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. श्री अरविंद करवंदे, स्वामी विवेकानन्द सार्ध शती समारोह समिति, विदर्भ के उपाध्यक्ष श्री आनंद बगडिया तथा सामूहिक सूर्यनमस्कार महायज्ञ के महानगर सचिव श्री प्रकाश बडिये प्रमुखता से उपस्थित थे।
कार्यक्रम के प्रारम्भ में स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा को अतिथियों माल्यार्पण तथा दीप प्रज्वलन किया गया। तत्पश्चात् सार्ध शती समिति के प्रचार-प्रसार प्रमुख श्री लखेश्वर चंद्रवन्शी ने सूर्यनमस्कार महायज्ञ की प्रस्तावना दी। उन्होंने कहा कि सम्पूर्ण भारत के लगभग 9 करोड़ विद्यार्थीं इस सूर्यनमस्कार महायज्ञ में सम्मिलित होंगे जिससे देश में बलशाली भारत का संदेश विद्यार्थियों को प्राप्त होगा। स्वस्थ भारत तथा संगठित सामर्थ्य की अभिव्यक्ति इस आयोजन से होगा। सम्पूर्ण देश सूर्यनमस्कार के माध्यम से ज्ञानसूर्य स्वामी विवेकानन्द को अपना भाव अर्पित करेंगे। इस अवसर पर डॉ. अरविंद करवंदे ने सूर्यनमस्कार के बहुआयामी महत्व को प्रतिपादित किया तथा शिक्षण सभापति श्री अविनाश ठाकरे ने आश्वासन दिया कि इस सूर्यनमस्कार महायज्ञ में नागपुर महानगर पालिका हर दृष्टि से समिति को सहयोग प्रदान करेगा। साथ ही उन्होंने कहा कि नागपुर महानगर पालिका के चार हजार विद्यार्थी इस आयोजन में सहभागी होंगे। प्रशिक्षण के दौरान दृश्य-श्राव्य माध्यम (एलसीडी) से सूर्यनमस्कार की स्थितियां तथा सूर्यनमस्कार के लाभ को समझाया गया। सार्ध शती समारोह समिति ने 1 लाख विद्यार्थिंयों के सामूहिक सूर्यनमस्कार का लक्ष्य रखा है। इस दृष्टि से आगामी 18 फरवरी को नागपुर के विभिन्न क्षेत्रों में कुल 16 स्थानों पर सामूहिक सूर्यनमस्कार का कार्यक्रम सम्पन्न होगा।
विधायक नागो गाणार ने सभी विद्यालयों को आह्वान किया है कि वे अधिक से अधिक संख्या में अपने छात्र-छात्राओं को इस आयोजन में सहभागी बनाएं। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अनेक मान्यवर सहभागी हुए जिनमें अशफाक शेख, सुधीर पुसदकर, डॉ. संजय खडदकर, सौ.पूजा चौधरी, सौ. कावळे, रोशन आगरकर, गिरीश सोनबरसे, संजय लोखंडे, डॉ. दाचेवार, पदमाकर चारमोडे, सतिश बोपचे, सौ. चित्राताई पानतावणे, सौ. क्षमा दाभोलकर, सौ. अरुणा देशपांडे सहित क्रीड़ा भारती व विवेकानन्द केन्द्र के पदाधिकारीगण तथा संघ के सभी भाग कार्यवाह प्रमुखता से उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन सूर्यनमस्कार महायज्ञ के संयोजक श्री प्रकाश कापसे तथा आभार प्रदर्शन श्री भरत जोशी ने किया |

No comments:

Post a Comment

Thanking you for your Message.