Monday, June 3, 2013

Teen Divasiya Vyakhyan Mala

Event Date: 
Thu, 2013-06-06 16:00
तीन दिवसीय व्याख्यान माला 6 जून से
    इन्दौर। स्वामी विवेकानन्द सार्धशती (150वीं) जयंति वर्ष के डाॅ. हेडगेवार स्मृति न्यास द्वारा 6 जून, 2013 से 8 जून, 2013 तक तीन दिवसीय व्याख्यान माला का आयोजन जाल सभा-गृह, इन्दौर पर किया जा रहा है।
    उपरोक्त जानकारी देते हुए विवेकानन्द सार्धशती समारोह समिति के मालवा प्रांत संयोजक अमित जैन ने बताया कि स्वामी जी के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक है, जो उस समय के समाजिक जीवन पर प्रभावी थे। स्वामी जी जिस युवा भारत, भारतीय नारी, सामाजिक अर्थव्यवस्था की बात अपने विचारों व भाषण में करते थे, वही विचार आज भारतीय समाज की आत्मविश्वास की परिधि को बढ़ाने का कार्य कर रहे हैं। वे कहते थे जिस दिन भारत का समाज स्वाभिमानी, स्वावलंबी हो जाएगा, भारत को विश्व-गुरू बनने में कोई नहीं रोक पाएगा। इसी परिप्रेक्ष्य में 6 जून, गुरूवार को सायंकाल 4 बजे से जाल सभा-गृह के तीन दिवसीय व्याख्यान माला का शुभारंभ होगा।
    6 जून, 2013 को विवेकानन्द पर पी.एच.डी. की उपाधि प्राप्त जबलपुर की डाॅ. स्वाति चांदोरकर का व्याख्यान होगा, विषय होगा ’’भारतीय नारी’’ क्योंकि विवेकानन्द का कहना था, स्त्री-सम्मान से ही राष्ट्रोत्थान है। वहीं 7 जून को श्री दिलीप जी केलकर (डोंबीवली महाराष्ट्र) का स्वामी विवेकानन्द के विचारों के आलोक में समग्र शिक्षा योजना विषय पर व्याख्यान सायं 7 बजे से शिक्षा क्षेत्र से जुड़े शिक्षाविद्, स्कूल, काॅलेज के प्राचार्य, अध्यापकों व कोचिंग सेन्टरों के संचालकों के बीच कार्यक्रम होगा, जिसका स्थान जाल सभा-गृह होगा। वहीं 8 जून, 2013 को डाॅ. बजरंगलाल जी गुप्त, जयपुर सायं 7.30 बजे से समाज के प्रबुद्ध वर्ग, व्यापारी, उद्योगपति व आर्थिक क्षेत्रों से जुड़े वर्ग में अपनी बात रखेंगे।
    मालवा प्रांत के प्रचार प्रमुख नितिन तापडि़या ने बताया कि स्वामी जी के 150वें जन्म-जयन्ति वर्ष पर होने वाले कार्यक्रमों की श्रृंखला में यह तीन दिवसीय आयोजन हो रहा है।
  
श्रीमान् संपादक महोदय,
दैनिक .........................................
इन्दौर (म.प्र.)
भवदीय,
नितिन तापडि़या
प्रांत प्रचार प्रमुख
 

No comments:

Post a Comment

Thanking you for your Message.