Wednesday, June 12, 2013

Name of Road on Swami Vivekananda in Faridabad

दिनांक : 02-06-2013 

प्रेस विज्ञप्ति
जीवन का सार अनोखा है ,
मृत्यु का श्रृंगार अनोखा है ,
संत तो बहुत हैं इस दुनिया में ,
परन्तु विवेकानंद का भाव अनोखा है ।  -डा. मार्कंडेय आहूजा
ब्रह्मचर्य , अभ्यास और एकाग्रता जीवन के हर क्षेत्र में सफलता की कुंजी है । ब्रह्मचर्य का पालन, निरंतर अभ्यास तथा ध्यानमग्न होकर पूरी ऊर्जा के साथ प्रयास करें तो कोई भी कार्य असंभव नहीं है । स्वामी विवेकानंद का जीवन इस बात का एक अकाट्य प्रमाण है ।  उक्त विचार बाबा मस्तनाथ विश्वविद्यालय के उप-कुलपति तथा स्वामी विवेकानंद सार्ध शती समारोह समिति हरियाणा के प्रांत अध्यक्ष डा. मार्कंडेय आहूजा ने फरीदाबाद नगर निगम  के मेयर श्री अशोक अरोड़ा जी की गरिमामयी उपस्थिति में शनिवार को सेक्टर-12 स्थित कन्वेंसन हाल में समिति द्वारा स्वामी विवेकानंद जी के 150 वें जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित   'विवेक संगोष्ठी'   में व्यक्त किये ।
उन्होंने कहा कि यदि हम सभी स्वामी जी के विचारों को जीवन में अपनाकर देश को भौतिकता से आध्यात्मिकता की ओर लेकर चलें तो हम अपने देश की दशा और दिशा ही बदल सकते हैं । क्योंकि विवेकानंद जी के जीवन दर्शन में सम्पूर्ण भारत निहित है । जाति एवं वर्ण व्यवस्था से परे भारत कल्याण व विश्व कल्याण ही स्वामी जी का स्वप्न था । गुलामी के काल में हमारे देश की  प्राचीन सभ्यता व संस्कृति को नष्ट-भ्रष्ट कर देश की जड़ों को ही काटने का काम किया गया था । परन्तु अब हमें अपनी सभी सुप्त शक्तियों को जाग्रत कर अपने देश और समाज के लिए एक साथ मिलकर काम करना होगा ।
इससे पूर्व कार्यक्रम की भूमिका रखते हुए समिति के प्रांत संयोजक श्री अनिल कुमार ने बताया कि स्वामी विवेकानंद जी के सार्ध शती वर्ष में स्वामी जी के जीवन का सन्देश जन-जन तक पहुँचाने का प्रयास किया जायेगा  और देश की युवा शक्ति को स्वामी जी के सपनों का भारत निर्माण करने के लिए  प्रेरित किया जाएगा ।
विवेक संगोष्ठी से पूर्व सेक्टर 9-10 की डिवाइडिंग रोड का नाम फरीदाबाद नगर निगम की अनुमति से  स्वामी विवेकानंद मार्ग डा . मार्कंडेय जी के कर-कमलों द्वारा रखा गया
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए अग्रवाल कोलेज बल्लबगढ़ के प्रिंसिपल डा. के. के. अग्रवाल ने समिति के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि स्वामी विवेकानंद के विचारों का प्रचार-प्रसार कर देश की युवा शक्ति को जाग्रत करना आज बहुत ही आवश्यक है ।
इस अवसर पर विशिष्ट अथिति के रूप में पार्षद श्रीमती द्रौपदी अद्लक्खा  सहित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघचालक श्री अजित सिंह जैन, समिति के विभाग संयोजक दीपक अग्रवाल जी, जिला संयोजक  सुधीर कपूर जी , सह-जिला संयोजक बी. आर. सिंगला जी, भाजपा नेता धनेश अद्लक्खा , समिति के अनेक कार्यकर्ता व शहर के अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित थे ।
मंच का संचालन समिति के विभाग पालक श्री गंगाशंकर मिश्र ने किया । 
-राजेंद्र प्रसाद गोयल, एडवोकेट
  मीडिया प्रमुख,
  स्वामी विवेकानंद सार्ध शती समारोह समिति,

No comments:

Post a Comment

Thanking you for your Message.